(आरक्षण) रेलवे भर्ती बोर्ड: जूनियर इंजीनियर (Reservation) Railway Recruitment Board : Junior Engineer



(आरक्षण) रेलवे भर्ती बोर्ड: जूनियर इंजीनियर
(Reservation) Railway Recruitment Board : Junior Engineer



कार्यक्षेत्र आरक्षण:

यह CEN अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की गैर-क्रीमी लेयर (NCL) के लिए वर्टिकल रिज़र्वेशन, जहाँ कहीं भी लागू हो और स्वीकार्य हो, और जैसा कि उल्लिखित नियमों के तहत इंडेंटिंग रेलवे द्वारा बताया गया है, प्रदान करता है। रिक्ति तालिका में।
सभी उम्मीदवार, चाहे जो भी हो, यूआर रिक्तियों के खिलाफ विचार किया जा सकता है, यूआर उम्मीदवारों के लिए मापदंडों की पूर्ति के अधीन। हालांकि, विशिष्ट समुदायों (SC / ST / OBC-NCL) के लिए निर्धारित रिक्तियों के खिलाफ, केवल उस समुदाय से संबंधित उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा।
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए, SC / ST / OBC-NCL उम्मीदवारों को उस समय अनुबंध- I (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए) और अनुबंध- II (ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए) में दिए गए प्रारूप के अनुसार वैध जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए। , डीवी की। ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के मामले में, प्रमाण पत्र को विशेष रूप से इंगित करना चाहिए कि उम्मीदवार भारत सरकार, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ओएमडीओ की अनुसूची के कॉलम 3 में उल्लिखित व्यक्ति / अनुभाग (क्रीमी लेयर) से संबंधित नहीं है। 36012/22/93-Estt। (SCT) दिनांक ०.9.० ९.९ ३ और इसके बाद के संशोधन के माध्यम से O.M.No.36033 / 3/2004-Estt। (Res) दिनांक 09.03.2004, 27.05.2013, 13.09.2017 और आगे पुनरीक्षण यदि इस CEN के लिए आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण (31.01.2019) की अंतिम तिथि तक प्राप्त हुआ। उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह इस CEN के खिलाफ पदों के लिए आवेदन करते समय OBC- नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी से संबंधित है। ऐसे उम्मीदवार को डीवी के दौरान निर्धारित प्रारूप में एक वैध ओबीसी प्रमाणपत्र का उत्पादन करना चाहिए। इसके अलावा, सामुदायिक प्रमाणपत्र (OBC) के अलावा, अनुबंध- IIA के अनुसार निर्धारित प्रारूप में एक घोषणा, DV के दौरान उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत की जानी चाहिए, कि वह क्रीमी लेयर से संबंधित नहीं है, अन्यथा, उनका दावा आरक्षित स्थिति के लिए (ओबीसी-एनसीएल) का मनोरंजन नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी / आवेदन, यदि सामान्य (अन-आरक्षित) श्रेणी के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, केवल सामान्य (यूआर) रिक्ति के खिलाफ माना जाएगा।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग-एनसीएल से संबंधित उम्मीदवार जो आवश्यक शैक्षणिक योग्यता / तकनीकी योग्यता पूरी करते हैं, वे भी यूआर रिक्तियों के खिलाफ आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें यूआर उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी और यूआर रिक्त पदों के खिलाफ आवेदन करने वाले ऐसे एससी / एसटी / ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए आयु सहित किसी भी छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। हालांकि उम्मीदवारों को आवेदन में अपने वास्तविक समुदाय को इंगित करना होगा।
इस CEN के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (31.01.2019) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि के अनुसार सामुदायिक स्थिति केवल आरक्षण लाभ का लाभ उठाने के लिए मानी जाएगी, यदि पात्र और उसके बाद के उम्मीदवार की सामुदायिक स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

क्षैतिज आरक्षण :

यह CEN पूर्व सैनिकों (ExSM) और उनके समुदाय के बावजूद बेंचमार्क डिसएबिलिटी (PwBD) के लिए क्षैतिज आरक्षण प्रदान करता है।
एक्जाम और पीडब्लूडी के लिए रिक्तियां जहां भी रिक्ति तालिका में दी गई हैं, वे अलग नहीं हैं, लेकिन कुल रिक्तियों की संख्या में शामिल हैं।
जहां कहीं भी PwBD के लिए रिक्तियां अलग-अलग समुदाय वार आवंटन के बिना दिखाई जाती हैं, वे रिक्तियां अलग हैं और नियमित रिक्तियों का हिस्सा नहीं हैं।
ExSM उम्मीदवार किसी भी पद (एस) की नियमित रिक्तियों के खिलाफ अलग-अलग निर्धारित एक्जाम रिक्तियों के बिना भी आवेदन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इन पदों के लिए, वे आयु में छूट और शुल्क छूट के लिए पात्र हैं।
PwBD के उम्मीदवार किसी भी पद (एस) की नियमित रिक्तियों के बिना अलग-अलग PwBD रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन पोस्ट को उनकी विकलांगता के लिए उपयुक्त के रूप में पहचाना जाना चाहिए। यहां तक ​​कि इन पदों के लिए, वे आयु में छूट और शुल्क छूट के लिए पात्र हैं।
PWBD के मामले में, यदि उनके लिए आरक्षित रिक्तियों को उस श्रेणी की विकलांगता के तहत उपयुक्त उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण या किसी अन्य पर्याप्त कारण से नहीं भरा जा सकता है, तो ऐसी रिक्तियों / रिक्तियों को भरा नहीं जाएगा और बैकलॉग मिस्त्री के रूप में आगे बढ़ाया जाएगा।
हालाँकि, CEN में इंगित बैकलॉग रिक्तियों के लिए, यदि निर्दिष्ट विकलांगता के उम्मीदवार जिनके लिए रिक्तियों को इंगित किया गया है, उपलब्ध नहीं हैं, ये अन्य विकलांग उम्मीदवारों के लिए भरे जा सकते हैं जिनके लिए पद उपयुक्त है। किसी भी PwBD उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के मामले में, पद नियमित रूप से भरे जाएंगे (जो PwBD नहीं हैं) योग्यता के क्रम में उम्मीदवार।

आरआरबी जूनियर इंजीनियर परीक्षा (फेज-1) के लिए अध्ययन किट

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाएं

सौजन्य: भारतीय रेलवे

NEW!  UPLOAD ADMIT CARD

IMPORTANT: RRB EXAM PORTAL is NOT associated with Railway Recruitment Board(RRB) or Indian Railways, For RRB official website visit - www.rrcb.gov.in


Get Daily Study Material via Email.