IMPORTANT: RRB EXAM PORTAL is NOT associated with Railway Recruitment Board(RRB) or Indian Railways.

: Disclaimer :
RRB EXAM PORTAL is NOT associated with Railway Recruitment Board or Indian Railways. 
For RRB official website visit - www.rrcb.gov.in

(News) रेल मंत्रालय ने त्यौहार के दौरान यातायात को सुलभ बनाने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की

रेल मंत्रालय  ने त्यौहार के दौरान यातायात को सुलभ बनाने की व्यवस्था की

भारतीय रेल ने अक्तूबर 2013 से लेकर नवम्बर 2013 के बीच त्यौहार के मौसम में यातायात में अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए उसे सुगम बनाने के लिए प्रबंध किया है। इस त्यौहार की अवधि (पूजा-छठ-अन्य) के दौरान यात्रियों की सुगमता के लिए लगभग विशेष रेलगाड़ियों की लगभग 4000 खेपों का प्रबंध क&# 2367;या है। देश भर के सभी क्षेत्रीय रेलवे ने 38 से भी अधिक प्रमुख रूटों के लिए इन विशेष रेलगाडियों का प्रबंध किया है। इसके अलावा आवश्यकतानुसार संचालन की दृष्टि से व्यवहार्यता के अनुसार नियमित रेलगाड़ियों में भी अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जा रहे हैं। पूजा/छठ/अन्य विशेष रेलगाड़ियों में से 11 रेलगाड़ियां अनारक्षित, 20 पूर्ण रूप से वातानुकूलित और 25 रेलगाड़ियां सुपरफास्ट श्रेणियों की होंगी। क्षेत्रीय रेलवे यातायात की आवश्यकता का नियमित तौर से आकल़न कर रही है और आवश्यकतानुसार और भी अधिक विशेष रेलगाड़ियां/ चलाई जा सकती हैं। विशेष रेलगाड़ियां नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, बंगलौर, जम्मूतवी, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ, पटना, चंड़ीगढ, चेन्नई, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर, वाराणसी, दरभंगा, पुरी, इंदौर, सिकन्दराबाद आदि नगरों को जोड़ती हैं।

क्षेत्रीय रेलवे और डिविजनल रेलवे ने भीड़-भाड़ वाली इस अवधि के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए कई कार्य योजनाएं तैयार की हैं। स्थानीय स्तर पर समाचार माध्यम के जरिये विशेष रेलगाडि़यों के बारे में काफी प्रचार किया जा रहा है। आरक्षण कार्यालयों पर निरीक्षण दस्ते तैनात किये जा रहे हैं और टिकटों आदि के दुरूपयोग को रोकने के उद्देश्य से निरीक्षण के मजबूत उपाय किये जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त डिब्बों, विशेष रेलगाड़ियों आदि के बारे में नियमित रूप से घोषणा करने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है।

विशेष रेलगाडि़यों की सूची रेलवे की वेबसाइट- www.trainenquiry.com  और संबंधित क्षेत्रीय रेलवे की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होगी।

Passenger Can Check Here Own IRCTC PNR Status

Courtesy : PIB

IMPORTANT: RRB EXAM PORTAL is NOT associated with Railway Recruitment Board(RRB) or Indian Railways, For RRB official website visit - www.rrcb.gov.in